एएफसी एशियन कप 2023: सचिन तेंदुलकर के विशिष्ट रिकॉर्ड की दौड़ में रोहित शर्मा बनाम विराट कोहली


विराट कोहली और रोहित शर्मा की फाइल फोटो© एएफपी

2023 एएफसी एशियन कप नजदीक है और सभी क्रिकेट प्रशंसक इस टूर्नामेंट को देखने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जो 30 अगस्त से शुरू होगा। शुरुआती मैच में पाकिस्तान का सामना नेपाल से मुल्तान में होगा. टीम इंडिया अपने अभियान के शुरुआती मैच में 2 सितंबर को कैंडी में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगी। यह महाद्वीपीय आयोजन वास्तव में भारतीय सुपरस्टार रोहित शर्मा और विराट कोहली के लिए विशेष होगा क्योंकि यह जोड़ी सचिन तेंदुलकर के यादगार रिकॉर्ड को तोड़ने की कोशिश करेगी।

भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर ने एशिया कप (वनडे) में अपने 22 साल के करियर के दौरान कुल 971 रन बनाए और सर्वाधिक स्कोर बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर रहे। वहीं, भारत के कप्तान रोहित शर्मा 745 अंकों के साथ पांचवें और विराट 613 अंकों के साथ बारहवें स्थान पर हैं।

आगामी टूर्नामेंट में, एशियाई कप (वनडे) में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में सचिन से आगे निकलने के लिए रोहित को 226 जबकि विराट को 358 रनों की आवश्यकता होगी।

विराट और रोहित अपनी पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से दो बने हुए हैं और 2023 एएफसी एशियाई कप भी उनमें सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन लाने के लिए तैयार है, खासकर आगामी वनडे विश्व कप की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए।

इससे पहले, रोहित ने कहा था कि एक मैच या टूर्नामेंट हारने से एक व्यक्ति के रूप में उनमें कोई बदलाव नहीं आएगा।

“कोई भी अपनी सफलताओं या असफलताओं से रातोंरात नहीं बदल सकता। मुझे विश्वास नहीं है कि एक परिणाम या एक चैंपियनशिप मुझे एक व्यक्ति के रूप में बदल सकती है। मैं पिछले 16 वर्षों में एक व्यक्ति के रूप में नहीं बदला हूं और मैं इसके बारे में नहीं सोचता हूं कुछ भी।” रोहित ने बेंगलुरु में एशिया कप शिविर में शामिल होने से पहले एक विशेष साक्षात्कार में पीटीआई से कहा, “उसे उस मोर्चे पर बदलाव की जरूरत है।”

उन्होंने कहा, “मेरा और मेरी टीम का ध्यान इस बात पर होगा कि मैं अगले दो महीनों में अपने लक्ष्य कैसे हासिल करूं। एक या दो महीने की अवधि में कोई भी बदलाव नहीं कर सकता।”

इस आलेख में उल्लिखित विषय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *